How to take care of money plant in water?

How to take care of money plant in water,money plant in water decoration,can money plant grow underwater,money plant in water with fish

                      How to take care of money plant in water bottle

How to take care of money plant in water


मैं एक कहावत में बड़ा हुआ हूं कि यदि आप मनी प्लांट का एक टुकड़ा चुरा लेते हैं और यह आपके घर में उगता और फलता-फूलता है तो आप समृद्ध होंगे और समृद्ध होंगे। तो इसका एक पौधा अधिकांश घरों में था और यह एक कठोर पौधा था इसलिए हमारे पास उनमें से कुछ घर पर भी थे।                                                                                                                                                       कुछ महीने पहले मेरे घर में कुछ हरा जोड़ने की कोशिश में, माँ ने मुझे एक बोतल में उगाने के लिए एक कटिंग दिलवाई। अब जबकि पौधा थोड़ा बड़ा हो गया है और बोतल में बस गया है, मैं इसके बारे में कुछ पढ़ने के लिए नीचे उतरा।

मनी प्लांट का वैज्ञानिक नाम (Scientific name of money plant) एपिप्रेमनम ऑरियम या सिंधैप्सस ऑरियस है।

यह उत्तरी ऑस्ट्रेलिया से मलेशिया और इंडोनेशिया के माध्यम से चीन, जापान और भारत में पाया जाता है।यह जंगली में फूलता है।

यहाँ पढ़ें-  पानी की बोतल में मनी प्लांट कैसे उगाएं?

Money plant leaf information

मनी प्लांट का रस अगर सेवन किया जाए तो जहरीला होता है। अघुलनशील रैफाइड की उपस्थिति इसे कुत्तों, बिल्लियों और बच्चों के लिए विषाक्त बनाती है। लक्षणों में मौखिक जलन, उल्टी, और निगलने में कठिनाई शामिल हो सकती है। मुझे इसे कुत्तों की पहुंच से दूर रखने की जरूरत है। इसने यूएसडीए फ्लोरिडा विदेशी कीट नियंत्रण परिषद सूची 1999 में एक आक्रामक प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध होने के लिए पर्याप्त पारिस्थितिक क्षति का कारण बना दिया है।

मनी प्लांट के अन्य नाम हैं - ऑस्ट्रेलियाई मूल निवासी मॉन्स्टेरा, सेंटीपीड टोंगावाइन, डेविल्स आइवी, गोल्डन पोथोस, हंटर्स रॉब, आइवी अरुम, सिल्वर वाइन, सोलोमन आइलैंड्स आइवी और टैरो वाइन।

मनी प्लांट फॉर्मलडिहाइड, ज़ाइलीन और बेंजीन जैसे इनडोर प्रदूषकों को हटाने में कुशल है। इसे एक्वैरियम में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसे एक्वैरियम के ऊपर रखकर और जड़ों को पानी में बढ़ने की इजाजत दी जा सकती है। पौधा कई नाइट्रेट्स को अवशोषित करता है और विकास के लिए उनका उपयोग करता है।

कुछ जिन्हें मैं नहीं जानता था लेकिन समय के साथ समझ गया था -

  • मनी प्लांट एक कठोर पौधा है और इसकी पत्तियाँ अन्य पौधों की तुलना में अधिक समय तक चलती हैं।
  • यह मिट्टी और पानी दोनों में उगता है लेकिन एक बार लगाने के बाद माध्यम को बदला नहीं जा सकता।
  • एक नया पौधा प्राप्त करने का सबसे सरल तरीका है कि मौजूदा पौधे को काटकर मिट्टी या पानी में लगा दिया जाए।
  • पानी से उगाए गए मनी प्लांट मिट्टी वाले की तुलना में छोटे और अधिक पतले होते हैं।
  • पहले कुछ हफ्तों में पानी के निरंतर परिवर्तन की आवश्यकता होती है। जैसे ही पौधा बसता है-मरने में बहुत दुर्गंध आती है।
  • जड़ों के अंदर बसने के बाद पानी अधिक समय तक साफ रहता है।


How to take care of money plant in water?


मेरे पौधे को स्वस्थ रखने में मेरी मदद करने के  लिए नोट्स -( How to take care of money plants?)


  • तापमान - 15-30 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान की आवश्यकता होती है, 10 डिग्री से नीचे पत्तियां धब्बे विकसित करती हैं और पीली हो जाती हैं।

  • सूर्य का प्रकाश - पत्तियाँ पीली पड़ना और झड़ना अत्यधिक धूप का संकेत है। मनी प्लांट को ज्यादा तेज धूप पसंद नहीं है इसलिए गर्मियों में आप उसके ऊपर एक गीला कपड़ा रख सकते हैं और दोपहर में पौधे में कुछ बर्फ के टुकड़े डाल सकते हैं।

अद्यतन -मेरे पौधों को ज्यादातर ठंडी और हल्की रोशनी वाली जगह पर रखा जाता है। यहां ज्यादा धूप नहीं पहुंच पाती है इसलिए मेरे पौधे बहुत धीमी गति से बढ़ रहे हैं। उन्हें तेजी से विकसित करने के प्रयास में, पिछले महीने मैंने अपने पौधों को कुछ प्रकाश के लिए बाहर रखा और गलती से उन्हें सीधे धूप में रख दिया और भूल गए। जब तक मुझे फिर याद आया, कुछ घंटे बीत चुके थे और मेरे अधिकांश पत्ते धूप से झुलस चुके थे। मैंने बहुत सारे टीएलसी के साथ उन्हें उबार लिया लेकिन 4 में से केवल 1 संयंत्र ही बच पाया। अपने घर के पौधों को सीधे धूप में न रखें!

पानी देना - हर 2-3 दिनों में पानी बदलने की सलाह दी जाती है। (मैंने इसे शुरुआती हफ्तों में किया था, लेकिन अब संयंत्र व्यवस्थित हो गया है इसलिए पानी की गुणवत्ता के आधार पर सप्ताह में एक या दो बार बदलाव कम कर दिया है।)

यहाँ पढ़ें-  मनी प्लांट के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्य 

अद्यतन - एक वायरस से अपना पहला पौधा खोने के बाद और अब एक वर्ष के लिए ३ नई कलमों की देखभाल करने के बाद, मैं यह जोड़ूंगा कि पौधे की जड़ों की अच्छी संख्या के साथ बसने के बाद और यदि पानी की गुणवत्ता अच्छी है अच्छा है और गन्दा नहीं होता है, पानी का परिवर्तन महीने में एक बार किया जा सकता है। अगर पानी साफ है, तो आपको सिर्फ आधा पानी बदलने की जरूरत है। यदि यह गंदा दिखता है और इसमें बहुत अधिक मलबा है, तो बोतल को कुल्ला और पानी को पूरी तरह से बदल दें।

जेल - मुझे अपने बोतलबंद मनी प्लांट के लिए जेल आउट करना है। सैद्धांतिक रूप से जेल को पानी को अवशोषित करना चाहिए और जब भी आवश्यकता हो, पौधे उससे ले सकता है। मुझे हर हफ्ते पानी भरना होगा लेकिन यह मच्छरों की किसी भी समस्या को हल करता है। उसने कहा कि मुझे यकीन नहीं है कि यह पानी से उगाए जाने वाले पौधे के लिए काम करेगा।

अद्यतन मैंने पिछले साल कुछ जेल खरीदा और इसे एक साल तक दो बोतलों में आजमाया जबकि तीसरा पानी के नियंत्रण के रूप में रहा। मुझे जेल के साथ उगने वाले पौधों और बिना पौधों के बीच कोई उल्लेखनीय अंतर नहीं दिखाई दिया। इसका मतलब यह भी था कि मैं साल भर जेल की बोतलों में पानी नहीं बदल सकता था और बस इसे ऊपर रखना पड़ता था। हालांकि यह एक उल्टा है क्योंकि इसने इसे वास्तव में कम रखरखाव किया है। लेकिन इस तरह जेल से मेरे पौधों की भलाई पर कोई फर्क नहीं पड़ा।

ट्रिमिंग - लता की नोक से नए पत्ते निकलते हैं। साइड शूट को ट्रिम करने से एक लंबा तना मिलेगा या टिप को काटने से साइड ग्रोथ को अधिक फुलर प्लांट देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही जैसे-जैसे पौधा बढ़ रहा है, मैं इसे बोतल में थोड़ा-थोड़ा करके पीछे धकेलता रहता हूं। इस तरह पानी को छूने वाली गांठें जड़ें बाहर निकाल देंगी और समय के साथ मैं नीचे की जड़ों को काट सकूंगी क्योंकि वे पौधे को ज्यादा प्रभावित किए बिना सड़ने लगती हैं।

उर्वरक - यह पानी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले लवणों पर जीवित रह सकता है और इसके लिए पानी में पोषक तत्वों को जोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन किसी भी नाइट्रेट आधारित उर्वरक का उपयोग किया जा सकता है। तरल उर्वरक का एक कमजोर घोल पानी में डालने का ध्यान रखते हुए इसे देर शाम डालें क्योंकि तेज धूप में उर्वरक जड़ को जला सकता है। (नए कटे या छंटे हुए पौधों में उर्वरक न डालें क्योंकि उर्वरक पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जड़ों और पत्तियों में विभिन्न प्रकार के उर्वरक होते हैं।)

कीटनाशक - मनी प्लांट बहुत सारे कीटों को आकर्षित नहीं करता है, लेकिन इसमें चींटियों और मच्छरों का उचित हिस्सा देखा जाता है। शेलटॉक्स जैसे पानी पर आधारित घरेलू कीट स्प्रे चींटियों और मच्छरों से छुटकारा दिलाएगा। (मैं संकीर्ण गर्दन और साफ बोतलों का उपयोग करता हूं ताकि मैं पानी की गुणवत्ता पर नजर रख सकूं।)


यहाँ पढ़ें-  मनी प्लांट कैसे उगाएं?